Affiliate marketing meaning in hindi 2022

Affiliate Marketing kya hai

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी ठीक होगे आज के समय में लोग ऑनलाइन कमाने के नए-नए तरीकों के बारे में ढूंढते रहते हैं उन्हीं में से एक तरीका है जिसे हम Affiliate Marketing कहते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे affiliate marketing meaning in hindi।

Affiliate Marketing meaning in hindi :

कई लोग इसको अलग-अलग ढंग से परिभाषित करते हैं। और आज के समय में कई बिजनेस Affiliate Marketing का नाम लेकर किए जाते हैं। परंतु वह इसकी परिभाषा से अनजान होते हैं। अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो Affiliate Marketing वह तरीका है। जिसमें हम किसी भी कंपनी के Product या Service को बेचते हैं। और उसके बदले में कमीशन प्राप्त करते हैं। प्रत्येक प्रोडक्ट का अलग-अलग Commission Rate हो सकता है।

आज के समय में लोग Affiliate Marketing को केवल ऑनलाइन स्तर पर देखते हैं। परंतु इसका प्रयोग ऑफलाइन मार्केट में भी देखने को मिल जाता है। Affiliate Marketing आपके Network पर निर्भर करती है। जितना बड़ा आपका कस्टमर नेटवर्क होगा उतना ही ज्यादा आप इससे कमा पाएंगे।

यह ऑनलाइन कमाने का काफी अच्छा साधन है। जिसको हम प्रोफेशनल तौर पर भी अपना सकते हैं। साथ ही आप इसको अगर ऑनलाइन सतर पर करते हो तो Remotly चला सकते हो।

काफी वेबसाइट आपको Affiliate Marketing करने के लिए प्रोडक्ट प्रदान करती है। आप उन वेबसाइट पर आसानी से अकाउंट बनाकर Affiliate Marketing को स्टार्ट कर सकते हैं। (Affiliate marketing meaning in hindi)

Affiliate Marketing के महत्वपूर्ण तत्व:

Affiliate Marketing को करने के लिए कई तत्वों का प्रयोग किया जाता हैं। जो निम्नलिखित हैं :–

1. Affiliates :

यह वह व्यक्ति होते हैं जो किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके Sell करते हैं। और उससे Commision प्राप्त करते हैं।

2. Affiliate Program :

जब हम किसी Affiliate Product को प्रमोट करते हैं। तो उससे जुड़ी सारी गतिविधियों को Affiliate Program कहते हैं।

3. Affiliate Marketplace :

जिस वेबसाइट से हम किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके Sell करते हैं। और उसके बदले में कमीशन प्राप्त करते हैं। तो उस वेबसाइट को Affiliate Marketplace कहते हैं। यह वेबसाइट अलग-अलग Category में प्रोडक्ट प्रदान करती है।

4. Affiliate I’D :

हम जब किसी भी वेबसाइट के साथ जुड़ कर Affiliate Marketing करते हैं। तो उस वेबसाइट पर हमको अकाउंट बनाना पड़ता है। जिसको Affiliate ID कहते हैं।

5. Affiliate Link :

जब हम ऑनलाइन स्तर पर Affiliate Marketing करते हैं। तो प्रत्येक प्रोडक्ट के लिए हमको एक link प्राप्त होता है। जिसको हम Promote करके प्रोडक्ट को बेचते हैं। उसी को Affiliate Link कहते हैं।

6. Commission :

जब आप किसी प्रोडक्ट को सफलतापूर्वक बेच देते हो। तो आपको जो धनराशि प्राप्त होती है। उसी को Commission कहते हैं।

affiliate marketing meaning in hindi
Affiliate Marketing kya hai

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए :

आज के समय में Affiliate Marketing तेजी से बढ़ रही है। और आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं। आप भी घर बैठे केवल अपने मोबाइल की सहायता से इस मार्केटिंग को शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले आवश्यकता है एक अच्छी Affiliate Marketing Website की। जहां पर आप आसानी से अच्छे कमीशन पर Product चुन सकते हैं। और उनको प्रोमोट कर सकते हैं। आगे हम आपको कुछ बेहतरीन Affiliate Marketing Websites के बारे में बताएंगे।

प्रोडक्ट चुनने के बाद आपको आवश्यकता पड़ती है एक बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की। जहां पर आप आसानी से लोगों को अपना प्रोडक्ट बेच सकते हो और अपना नेटवर्क बढ़ा सकते हो।इसके लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, Linkedin या ब्लॉगिंग की भी सहायता ले सकते हैं।

इसके बाद आपको लोगों को मैसेज करके या पोस्ट करके अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना है। और उनको अपना प्रोडक्ट बेचना है। (Affiliate marketing meaning in hindi)

Affiliate Payment के लिए जरूरी बातें :

भारत में काफी कम Affiliate Program है। जो काफी कम कमीशन पर Affiliate Marketing करवाते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी भी इंटरनेशनल वेबसाइट है। जो पूरी दुनिया में कार्य करती है और कमीशन भी आपको काफी अच्छा देती है। (Affiliate marketing meaning in hindi)

ज्यादातर लोग Affiliate Marketing के लिए इंटरनेशनल वेबसाइट का प्रयोग करते हैं। अगर आप भी इंटरनेशनल वेबसाइट के साथ जुड़कर काम करना चाहते हो। तो आपके पास एक Common Payment Method होना जरूरी है। इसके लिए आप PayPal को यूज कर सकते हो।

जोकि लगभग प्रत्येक वेबसाइट में प्रयोग होता है और आपको पेमेंट प्राप्त करने में कठिनाई भी नहीं उठानी पड़ती।

Affiliate Payment के प्रकार:

एफिलिएट मार्केटिंग में कई प्रकार से आपको पेमेंट प्राप्त होती हैं। जो निम्नलिखित हैं :–

1. CPM (Cost Per 1,000 Impression) :

इसके अंतर्गत जब आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो। तो प्रमोटर आपको प्रत्येक 1000 impression के आधार पर कमीशन देता हैं।

2. CPS (Cost Per Sale) :

इसमें जब आप कोई प्रोडक्ट को सफलतापूर्वक बेच देते हो तो उसके बदले में आपको कमीशन प्राप्त होता हैं।

3. CPC (Cost Per Click) :

इसके अंतर्गत आपको कमीशन आपके Affiliate Link पर क्लिक होने के आधार पर मिलता हैं।

Best Affiliate Marketing Website:

निष्कर्ष :

Affiliate marketing एक अच्छा स्त्रोत हैं पैसा कमाने का। बस आपको इसमें काफी मेहनत करनी पड़ती हैं। उम्मीद करता हुं कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। (Affiliate marketing meaning in hindi)

अगर आप online पैसे कमाने के अलग अलग और बेहतरीन तरीको के बारे में सीखना चाहते है तो आप InfoPediaHindi website पर जाकर सीख सकते है।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.