Motivational Story in Hindi (अवसर का महत्व) 2022

Motivational Story in Hindi

नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करता हुं कि आप सभी ठीक होगे। आज मैं आपको जीवन की एक ऐसी कहानी के बारे में बताऊंगा जिसको आप जीवन में अपनाकर सफलता को हासिल कर देते है। इस कहानी में आपको पता लगेगा कि हमारे जीवन में आने वाले अवसर कैसे हमारा जीवन बदल सकते हैं। इसमें हम Motivational Story in Hindi के बारे में जानेंगे। कहानी को जानने के लिए नीचे विस्तार से पढ़े।

अवसर का महत्व (motivational story in hindi) :–

एक बार एक छोटे से शहर के पेट्रोल पंप पर एक काले कलर की मर्सिडीज कार आ कर रुक जाती हैं। पेट्रोल डालने वाला लड़का उस कार को देख कर काफी उत्सुक हो जाता है। उसकी खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं था।

तभी उस गाड़ी से उसका मालिक बाहर निकलता है। और उस लड़के से कहता है कि इस गाड़ी में दो हजार का पेट्रोल डाल दो। वो लड़का पेट्रोल डालना शुरू तो करता है। परंतु वो गाड़ी पर इतना मोहित हो जाता है कि केवल गाड़ी को देखता रहता है।

उस गाड़ी का मालिक उसको ऐसे देखकर पूछता है,”क्या सोच रहे हो।”

लड़का बोलता है,”ये सर मेरी ड्रीम कार है। मैं भी चाहता हु कि मैं मेहनत करू और बड़ा आदमी बनू । ताकि मैं भी एक दिन इस गाड़ी को खरीद पाऊं।”

उसकी बाते सुनने के बाद वो आदमी उस लड़के को अपना विजिटिंग कार्ड दे देता हैं।

Motivational Story in Hindi
Motivational story in hindi

और बोलता है,” इस पर मेरा एड्रेस लिखा है। कल सुबह 10 बजे मेरे ऑफिस आ जाना। मैं तुम्हे बिजनेस करना सिखाऊगा। और हो सकता है अगर तुमने मेहनत करी तो कुछ ही सालों में तुम भी अपनी इसी तरीके से गाड़ी खरीद पाओ।”

इतना कहकर वो आदमी कार ले कर वहां से चला जाता है। और वो लड़का उस कार को देखता रहता है। और उसको देखकर उसके मन में ख्याल आने शुरू हो जाते है। कि पता नहीं वो आदमी मुझसे कैसा काम कराने वाला है और मुझसे क्या–क्या कराएगा। कभी इसने मेरे साथ कुछ कर दिया तो? आजकल फ्रॉड भी काफी हो रहे है। शायद मुझे नही जाना चाहिए। इतना सोच कर वह उस कार्ड को कूड़ेदान में डाल देता है। और दूसरी गाड़ी में पेट्रोल डालना शुरू कर देता है। और भूल जाता है।

motivational story in hindi

अब 3 साल बाद, उसी पेट्रोल पंप पर उसी कलर की वैसी ही कार आ कर खड़ी हो जाती है। परंतु अबकी बार उस कार का मालिक अलग होता है। और वो उसी लड़के से दो हजार का पेट्रोल डालने को कहता है।

पेट्रोल भरते हुए वो लड़का फिर से उस कार को वैसे ही उत्सुकता से देखता है जैसा उसने 3 साल पहले उस आदमी की कार को देखा था।

तभी उसका मालिक बोलता है,” कि तुमको याद है कि ठीक इसी जगह आज से 3 साल पहले एक गाड़ी आ कर रुकी थी।” (motivational story in hindi)

लड़का कहता है,” हां, मुझको याद हैं पर आपको कैसे पता?”

वो आदमी बोला,” फिर तो तुमको ये भी याद होगा कि उस आदमी ने तुमको एक विजिटिंग कार्ड दिया था।”

वो लड़का बोला,” हां, बिल्कुल याद हैं। पर वो कार्ड तो मैने फेक दिया था।”

फिर वह आदमी बोला,” मैं उस समय नया नया ही इस पेट्रोल पंप पर सफाई के लिए लगा था। तो मैने उस कार्ड को देखा। और मुझे लगा कि अगर मैने इस अवसर को गवां दिया तो शायद फिर मैं कभी बड़ा आदमी ना बन पाऊं। तो मैंने उस कार्ड पर दिए नंबर पर कॉल किया और उन सज्जन से जा कर मिला। जिसने तुम्हे ये कार्ड दिया था और उन्होंने मुझे बिजनेस करना सिखाया। उन्हीं की वजह से मैं यह कार खरीद पाया।”

(motivational story in hindi)

आगे वह आदमी थोड़ी देर रुक कर बोलता हैं,” तुमने उस अवसर को गवां दिया और किस्मत से मैने उस अवसर को पकड़ लिया। अगर तुम उस आदमी पर शक ना करते और उससे जाकर मिलते तो शायद मेरी जगह आज तुम होते। परंतु तुम्हारी उसी गलती की वजह से आज मैं यहां हुं।”

शिक्षा:– हमें जीवन में मिलने वाले अवसरों को कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए। क्यूंकि कोई भी अवसर आपकी जिंदगी बदल सकता है। और हमे लाभ और हानि को एक तरफ रख कर काम करना चाहिए। तभी हमें कामयाबी का तरीका मिल सकता है।”

अगर आपको यह Motvational Story in hindi कहानी पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं। और ऐसी ही मनोरंजक व शिक्षाप्रद कहानियों के लिए अभी ईमेल डाल कर सब्सक्राइब करे। धन्यवाद।

यह भी पढ़े:–

Top 20 Business Attitude Status in hindi 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.