OYO की 7 मार्केटिंग रणनीतियां | Oyo golden step marketing

Oyo Marketing Strategies

आज के समय में शायद ही कोई होगा जिसने OYO का नाम न सुना हो। हमारे भारत की जानी मानी सबसे बड़ी होटल चेन कंपनी है। जिसकी फुल फॉर्म “On Your Own” हैं। और इसकी स्थापना की थी रितेश अग्रवाल ने। आज हम आपको Oyo golden step marketing के बारे में बताएंगे।

उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस काम की शुरुआत की। और शुरुआत में उनको काफी समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। उन्होंने देखा की देश की जितनी भी होटल चेन थी वे ज्यादातर बड़े होटलों पर ध्यान देती थी। वे छोटे होटलों को नही देखते थे न ही उन पर ध्यान देते थे। पर एक सफल बिजनेस वही होता है जो उस काम को करे जिसे दूसरे लोग नही कर रहे।

कई होटलों ने उनके बिजनेस प्लान का मजाक बनाया और उनको लूटने के उद्देश्य से होटल का रूम दिया।अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए को भी कई तरीको को अपनाना पड़ा था जिसमे से आज हम उन तरीको को पढ़ेंगे जिन ने को बनाया करोड़ का मालिक। आज हम जानेगे OYO की मार्केटिंग के तरीकों के बारे में जिसको अपनाकर OYO ने अपना बिज़नेस सफल बनाया। OYO के बारे में जानने के लिए पूरा पढ़े।

Oyo golden step marketing
Oyo Marketing Strategies

Oyo golden step marketing are :

1. Asset Light Strategy :- इन्होने देखा कि दुनिया की सभी होटल चेन का फोकस 100 से ज्यादा कमरों वाले होटलो पर रहता था जो केवल 10 प्रतिशत थे। 10 प्रतिशत छोटे होटलों पर कोई ध्यान नहीं देता था। क्युकी उनकी ब्रांडिंग नहीं होती थी और उनमें गिने चुने रूम होते थे। इन्होंने उन्हीं होटलो से संपर्क करना शुरू कर दिया और उनको अपनी ब्रांडिंग दी और खुद के खर्चे पर रूम को साफ सुथरा बनाया, होटल स्टाफ को यूनिफार्म दी और उनको कस्टमर को खुश करना सिखाया।

2. End to End Responsibility :- ये होटलों के मालिक से कहते थे की कस्टमर को शुरू से लेकर आखरी तक खुश करने की जिम्मेदारी मेरी हैं आप इस चीज़ की टेंसन ना ले। ये खुद के खर्चे पर होटल के रूम को और अच्छा बनाते थे ये उसमे नई लाइट्स, नई टाइल्स, नया पेंट लगवाकर रूम को शानदार बनवा देते हैं ताकि कस्टमर रूम में आते खुश हो जाए। वे होटलों की जिम्मेदारी को खुद उठाते थे। उनका काम केवल उनको किराया देने तक ही सीमित नहीं था।

3. Predictability will bring repeatability :- इन्होंने अपने साथ जुड़े होटलों की जांच करनी शुरू करदी। ये प्रत्येक होटल में जाते और जाकर देखते कि कहीं कोई गड़बड़ तो नहीं हैं जैसे Bed Sheet, A.C., Wifi, Breakfast, Cleaning इत्यादि। और जो होटल ये सब अच्छे से सुविधा नहीं देता था ये उनकी बुकिंग बंद कर देते थे। और जो इनको सबसे अच्छी चीज़ लगती उसको दोबारा से दोहराते थे। और वोही चीज़ कस्टमर को देते थे जो ये फोटो में दिखाते थे।

4. Technology for speed & scale :- इनका सबसे ज्यादा ध्यान अपनी टेक्नोलॉजी पर जाता था। ये अपनी टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने का प्रयास करते रहते थे। ताकि कस्टमर आसानी से कम समय में रूम बुक कर पाए। क्युकी आजकल लोगो के पास समय की काफी कमी रहती हैं और जो बिज़नेस उनकी कमियों को पूरा कर देता हैं वोही सफल हो जाता हैं। ये लगातार अपनी टेक्नोलॉजी को बढ़ाने पर काम करते रहते हैं।

5. Focused team for acquisitions & expansion :- इन्होंने अपना व्यापार बढ़ाने पर बहुत ध्यान दिया और धीरे धीरे सभी होटलों को जोड़ते चलते गए। आज ये भारत की सबसे बड़ी होटल चेन हैं। साथ ही चाइना की भी ये सबसे बड़ी होटल चेन हैं। ज्यादा से ज्यादा अपने बिजनेस को बढ़ाना एक अच्छे व्यापार की निशानी होती है। और हमें हमेशा जितना हो सके उतना बिजनेस बढ़ाना चाहिए।

Oyo Marketing Strategies
Oyo Marketing Strategies

6. Feedback to feedforward :- इन्होंने अपने कस्टमर को अपना पूरा सपोर्ट दिया। पहले जब कोई होटल आपके साथ बुरा बर्ताव करता था तो आपकी कही भी सुनवाई नहीं होती थी। पर अब आप अपनी शिकायत OYO की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं जो तुरंत करवाई करता है और होटल को लिस्ट से भी हटा सकता है।

7. Lowest attrition with continuous training :- अगर होटल का कोई भी कर्मचारी अच्छे से सर्विस नहीं देता था तो ये उसको काम से नहीं निकालते थे। बल्कि उसको अपने ट्रेनिंग सेंटर भेज देते थे जिसमें उसको अच्छे से सिखाते थे और वापिस उसको काम पर लगा देते थे। इसके लिए इन्होंने खुद के ट्रेनिंग स्कूल खोल रखे हैं। जिसके कारण उनके साथ काम करने वाले कर्मचारी काफी खुश रहते है।

निष्कर्ष :

उम्मीद करता हुं कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसी ही अनेकों जानकारी और पाने के लिए हमें आज ही सब्सक्राइब करें। और अगर आपके मन में कोई संदेह है तो कमेंट अवश्य करें। ध्न्यवाद।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.