Truecaller app कैसे कमाता है? | Truecaller Biography in hindi 2022

Truecaller Biography in hindi

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसी ऐप के बारे में बताऊंगा जिसको आपने अपने जीवन में कभी ना कभी तो जरूर यूज़ किया होगा जोकि काफी पॉपुलर होने के साथ-साथ रोजाना प्रयोग में आने वाली ऐप है जिसका नाम है ट्रूकॉलर। आज हम जानेंगे कि Truecaller क्या है? यह कैसे कमाता है ?

और इसके पास हमारा डाटा कैसे आता है। कई लोगो के मन में ये जानने की इच्छा होती है कि जिन सर्विस का उपयोग हम फ्री में करते है वो पैसा कैसे कमाती है? आज हम उसी चीज के बारे में जानेंगे।

Truecaller app क्या है?

यह ऐप हमारे फोन पर आने वाले अनजान कॉल की पहचान करता है और साथ ही उनके बारे में अनेक जानकारी देता है कई कई बार यह भी होता है की कई ऐसी कॉल भी आती है जिनकी हमको कोई जरूरत नहीं होती और वह हमको बार बार कॉल करके परेशान करती हैं ट्रूकॉलर उन कॉल की पहचान करके आपको बताती है कि वह आपके लिए जरूरी है या नहीं आज हम इसी ऐप के बारे में जाने के कि कौन इसके फाउंडर है यह ऐप पैसा कैसे कम आती है और इसके पास आप की जानकारी कैसे आती है तो यह सब जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।

Truecaller का अविष्कार कब और किसने किया?

यह ऐप स्वीडन की है। जिसकी स्थापना 2009 में एलन ममेदी और नामी जर्रिंगहलम ने की थी। इसकी शुरुआत ब्लैकबेरी के साथ मिलकर की गई थी। सितंबर 2012 तक इस ऐप के केवल 5 मिलियन उपयोगकर्ता थे परंतु आज इसके करीब 300 मिलियन करीब एक्टिव उपयोगकर्ता है। और ज्यादातर इसके कर्मचारी भारत के ही है।

Truecaller के पास सबका डाटा कैसे आता है?

आपने भी कई बार यह सोचा होगा कि Truecaller app के पास इतने सारे नंबरों का डाटा कैसे आता है। क्योंकि जब भी आपके नंबर पर कोई भी अनजान कॉल आती है। तब यह तुरंत आपको उसकी जानकारी दे देती है। क्योंकि आज के समय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति इसका प्रयोग करता है। जिसके कारण इसके पास हर किसी का डाटा रहता है। परंतु जो इसका प्रयोग नहीं भी करते तो उनका भी डाटा इनके पास रहता है। क्योंकि अगर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में कोई भी नंबर ऐसा है जो Truecaller पर है तो आपकी पूरी जानकारी Truecaller को मिल जाती है भले ही आपने Truecaller पर अकाउंट बनाया हो या नहीं।इसी कारण यह आपको तुरंत सभी जानकारी दे देता है और इसको डाटा निकालने में भी कोई कठिनाई नहीं होती। परंतु शुरुआत के दिनों में इसको भी इस समस्या से गुजरना पड़ा था।

Truecaller app
Truecaller Biography in hindi

Truecaller कैसे कमाता है?

आज के समय में प्रत्येक फोन में Truecaller पाना स्वभाविक हो चुका है और कई लोग इसको खतरा भी मानते हैं। परंतु फिर भी यह कई करोड़ों का व्यवसाय करता है। इसके कमाने के वैसे तो कई स्त्रोत है। जिनसे ये अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। परंतु जो मुख्य तीन स्त्रोत है। आज हम उनके बारे में आपको बताएंगे जिससे इनको सबसे ज्यादा कमाई प्राप्त होती है।

1. Advertisements

ज्यादातर कंपनियां एडवर्टाइजमेंट से कि पैसा कमाती है। Truecaller भी उन्हीं कंपनियों में से एक है जब भी आप Truecaller को प्रयोग करते होगे तो आप देखते होगे कि आपको अनेक-अनेक प्रकार की Advertisements दिखाई जाती है जिसके बदले में Truecaller एडवरटाइजर से काफी पैसा वसूल करते हैं और यह इनकी कमाई का मुख्य स्त्रोत भी है।

2. Premium version

कई बार कंपनियां अपने प्रमुख ग्राहकों को कई अन्य सेवाएं देने के लिए अपने प्रीमियम वर्जन लॉन्च करती है ऐसे ही ट्रूकॉलर भी कई अन्य सेवाएं देने के लिए अपना प्रीमियम वर्जन देती है। इसके बदले में वह अपने ग्राहकों से पैसा लेती है। यहां से भी ट्रूकॉलर को काफी पैसा मिलता है।

3. Sell the Data

अधिकतर लोगों के मन में यह संदेह होता है कि जिन कंपनियों को हम अपनी जानकारी देते हैं कहीं भी हमारी जानकारियों का दुरुपयोग ना करें। Truecaller पर भी ऐसा ही संदेह बना रहता है Truecaller भी कई कंपनियों को डाटा सेल करती है जिसके बदले में उनको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है। और आपने भी कई बार देखा होगा कि आपके पास कई-कई कंपनियों के कॉल आते होंगे। परंतु आप यह सोचते होंगे कि उनके पास हमारा नंबर गया कैसे ? यह ऐसी ही किसी कंपनी से उनके ग्राहकों का डाटा लिया जाता है जिसको वे अपने ग्राहक बनाने के लिए प्रयोग करते हैं।

Truecaller सही डाटा दिखाता है?

कई लोगो के मन में ये सवाल होता है कि जो डाटा हमें Truecaller द्वारा दिखाया जाता है वो सही होता है या नहीं? तो मैं आप को बता दू कि वो वही डाटा किसी को दिखाता है जो उसके प्रयोगकर्ता द्वारा उसमे दर्ज किया जाता है। तो ये डाटा पूर्णतः सही नही होता।

अगर आप रोजाना ऐसी ही बिजनेस से संबंधित जानकारी चाहते है तो अभी अपनी ईमेल भर कर हमे सब्सक्राइब करें। ताकि आप कुछ भी नया सीखने का मौका हाथों से न गवा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.