Dr. Vivek Bindra कैसे हुए कामयाब और इनकी नेट वर्थ कितनी हैं?

Vivek Bindra

नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करता हु कि आप सभी ठीक होगे। कहते है कि लगन से काम करोगे तो कामयाबी आपको जरूर हासिल होगी। ऐसा ही कुछ करके दिखाया हैं भारत के जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच Vivek Bindra ने।

आज हम इन्ही के बारे में अपने ब्लॉग में बताएंगे कि कैसे एक संन्यासी लड़का इतना कामयाब इंसान बना। इनकी जिंदगी भी आसान नहीं थी। इनको भी काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। परंतु इन्होंने कभी हार नही मानी और आज इनकी शख्सियत किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं।

Vivek Bindra
Vivek Bindra

Dr. Vivek Bindra कौन हैं? :

Vivek Bindra भारत के जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच है। जिनके आज के समय में यूट्यूब पर करीबन 1 करोड़ 90 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। और आज ये अपना बिजनेस badabusiness.com के नाम से चलाते हैं।

जिसके साथ हजारों की संख्या में युवा जुड़ रहे हैं। और दिन प्रतिदिन कामयाबी को हासिल कर रहे है। आगे हम इनकी नेट वर्थ के बारे में बताएंगे। तो ये सब जानने के लिए आगे विस्तार से पढ़े।

Vivek Bindra की सफलता की कहानी :

दोस्तों, इनकी दास्तान शुरू होती है उत्तरप्रदेश के लखनऊ शहर से। जहां इनका जन्म 5 अप्रैल 1978 को हुआ था इसके बाद जब ये ढाई साल के हुए तो इनके सिर से इनके पिता का साया उठ गया और इनके पिता की मृत्यु हो गई। इनकी माता ने भी कुछ समय बाद दूसरी शादी कर ली।

परंतु वे अपनी माता के साथ रहने की बजाय अपने दादाजी और चाची के साथ रहने लग गए। इनकी शुरू से ही पढ़ाई में काफी रुचि थी। इसलिए इन्होंने अपना स्कूल पूरा करने के बाद दिल्ली के नोएडा में स्थित Amity University से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

इनके साथ ही उन्होंने बताया था कि उनको खेलो का भी काफी शौक रहा है। और ये अपनी कामयाबी का एक बड़ा हिस्सा उनको देते है। उन्होंने बताया कि जिस तरह उनका जीवन संघर्षों से गुजरा हैं। तो उसमे खेलो ने उनका तनाव कम करने में काफी मदद की हैं।

आपने कई बार विवेक बिंद्रा सर को अपनी वीडियो और सेमिनार में ‘Bounce Back’ शब्द का प्रयोग करते हुए सुना होगा। यह शब्द भी उनको खेलो से ही मिला हैं।

Vivek Bindra
Vivek Bindra

आप उनके संघर्ष का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उनके पास अपने कॉलेज की फीस भरने तक के पैसे नही होते थे। इसीलिए उन्होंने 16 साल की उम्र में बच्चो को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया। वे अगर चाहते तो ट्यूशन को भी अपना बिजनेस बना सकते थे। परंतु उन्होंने कुछ अलग करने की ठानी।

इनके जीवन में एक समय तो ऐसा आया कि इनको किसी भी अपने पर भरोसा नहीं रहा तो ये 4 सालो तक वृंदावन में संन्यासी बनकर रहे। और एक संन्यासी की भांति अपना जीवन बिताने लगे। उस समय भी ये काफी मानसिक तनाव से गुजर रहे थे।

तब इनके गुरु ने इनको गीता पढ़ने को कहा। यही कारण है कि वे अपनी वीडियो में गीता का इतने अच्छे से विस्तार कर पाते हैं। उनका मानना हैं। कि यह कोई धार्मिक किताब नहीं हैं बल्कि यह जीवन को जीना सिखाती हैं। और ये अपनी सफलता का काफी श्रेय गीता को देते हैं।

आगे चलकर इन्होंने अपने गुरु की आज्ञा मानते हुए बिजनेस करने का फैसला लिया। और निर्णय लिया कि जो लोग बिजनेस में पैसों के अभाव में भविष्य नही बना पाते, ये उनकी मदद करेगे। इसलिए आज हम इनको बिजनेस आइकॉन के रूप में देखते हैं। जिनकी बदौलत हिंदुस्तान में स्टार्टअप की लहर आ गई हैं।

शुरुआत में इनके पास खुद का आफिस खोलने के लिए भी पैसे नही थे। तब इन्होंने किसी तरह पैसे जुटा कर एक कमरा किराए पर लिया और ऑफिस शुरू किया। धीरे–धीरे इन्होंने अपने साथ काफी लोगो को जोड़ लिया और उनको नौकरी दी। एक बार उनके पास स्टाफ को सैलरी देने के लिए पैसे नही थे तो इन्होंने अपना घर बेचने का फैसला किया।

और इस तरह कई कठिनाइयों से निकलते हुए भारत के एक जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर का जन्म हुआ। और आज के समय में काफी लोग और कंपनियां इनको अपना आइडियल मानती हैं। और लाखो लोग इनकी वीडियो देख कर इंस्पायर होते हैं।

अभी हाल ही में ‘The iconomic time of India’ ने इनको ‘The Game Changer ko India, Best CEO of india’ की तरह काफी खिताबों से नवाजा हैं।

Vivek Bindra sir की नेट वर्थ कितनी हैं? :

अगर इनकी नेट वर्थ की बात की जाए तो यह करीबन 50 करोड़ है। और इनके पास 4000 से भी ज्यादा क्लाइंट हैं। जिनसे ये 60 से 80 लाख रुपए महीने के कमाते हैं।

निष्कर्ष:

उम्मीद करता हूं कि दोस्तों आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर हां तो कमेंट करके जरूर बताएं और हमको आज ही ईमेल डाल कर सब्सक्राइब करले। हम इस ब्लॉग में बिजनेस और पैसे कमाने से सबंधित जानकारी समय समय पर लाते रहते है।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published.